Aapki apni rasoi - cooking,food,drinks,baby food,beauty tips,ghrelu nuskhe ke bare me janne ko milega

शनिवार, 26 अगस्त 2017

GHRELU NUSKHE

GHRELU NUSKHE:

Ghrelu nuske .Aaj m aapko kuch ghrelu nuskho ke bare me btaungi.ghrelu nuskhe kya hote h.ghrelu nuske mtlb ghar ke ya rasoi ke saman se bani dwaai .Rasoi me kaam aane vale msaale bhi hmari bimari ka ilaaj kr skte h jese haldi,long,ilaichi,jeera,soff,kaali mirch aadi. 
Dwaai se jyada aram ghrelu nuskho se hota h or na hi ye mehnge hote h.nahi inse koi nuksaan.
●MASUDO KE ROG-
Masjido me dard ya khoon aane par
adha chamach haldi me thoda sa namak or kuch bunde sarso ka tail milakar raat ko masudo par male or niklne vali laar thuk de.15-20 minut gungune pani se kulla kare isse masudo or danto ke rog theek honge.

●MUH KE CHALE-
Muh ke andar chale pad jane par.jyada garmi ya pet ki kharabi ke karan muh me chale pad jate h.jike liebadi ilaichi ko piskar sahad me milakar chalo par lgaane se jaldi theek ho jate h.

●PET DARD-
Pet me GESS ka dard ya esidity hone par
jeere ko tave par bhun kar rakh le. Isme se 1/4 chammach ki matra gungune paani se din me 3 baar sevan kare.isse pet dard me aram milega.

●MOTAPA KAM KARNE KE LIE-
25gm nimbu ke ras me 125gm gunguna paani milakar 1 chammach sehed milakar pijae .sharir ki chahe kesi bhi carbhi ho ghat jati h. Sharir sudol ban jata h. lgaatar 2-3 mhine sevan kare. hlka bhojan kare or din me ek samey kare sham ko keval fall le.

●SUGAR-
Sugar hone par jamun ki guthlio ko sukhakar,piskar uska churan bna le 2 chamach subha paani ke saath sevan kare. ye nuskha 21 din tk kare.laabh jarur milega.

●JUKHAAM OR BUKHAAR-
Sardi se jukham or bukhaar hone par
10-15 tulsi ke patte ,8-10 kaali mirch, 4-5 long . In sabki chay bnakar pine se khasi,bukhaar or jukhaam theek ho jata h.
ANINDRA-
ANINDRA ya nind na h aaj kl stress ki vjha  se nind nahi aa paati .Jisse hm or jyada presaan ho jate h.nind na aane par .
Dahi ka sevan bhot upyogi h raat ke khane me dahi ka sevan kare.

●ANKHO KI ROSHNI BDHANA-
Aapki ki rosni kam hone par badam, sof, mishri smaan matra me or 1/4 kaali mirch. Sabko piskar kaanch ke jaar me bhar le roj raat ko 2 chammach garam dudh ke saath sevan kare iske baad paani na pie.

●MUH SE BADBU ANA-
agar jyada pyaj or lehsun ke karan muh se badbu aati ho to bhojan ke baad thoda hra dhaniya chba le .muh se aa rahu durgandh sugandh me badal jayegi.

●MOCH-
sharir ke kisi bhi hisse me moch aane par imli ki pattio ko pis kar lep bna le. Ye lep gunguna krke lgane se turant hi aram milta h.

●AANKH ANA-
Aank ana mtlb aak me infection ho jana  ya ankhe laal ho jana or dukhna. Aank aane par dudh par jami mlaai utar le .ab ise dono palko par rakh kar upar se rui arkh kar patti baandh le. Ye pryog raat ko sote tym kare.
●KABJ-
Kabj pet saaf na hone par kabj ho jata h.jisse ham presaan to ho hi jaate h saath me dhire dhire kai bimariya honi shuru ho jati h.1 chammach trifla churan ko adhe glass paani me bhigo kar rakh de. Subha uthte hi yeh paani chankar pi le ya ise ubaal kar jb tk adha na ho jaye.daalkar pi jaye. Is pryog ko niyamit krne se kabj ki sikayet dur hoti h.
●AAG SE JLNA-
agar sharir ka koi hissa jal jaye to 50gm nariyal ka tail garam krke kapur piskar mila le. Ye tail thndda krke din me 3 se 4 baar jali hui jgha lgaae.jle hue hisse pr turant sarso ka tail laage to chala nahi pdta.

HAIR AND CEAR .BALO KI CEAR. KESE KARE

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें